About सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



नमक का पानी बलगम को पतला करेगा और इस तरह शरीर से बलगम को साफ करने में मदद मिलेगी। इससे नाक की नलिका में होने वाली इरिटेशन भी ठीक होती है।

हमें खुशी है कि आप हमारे समुदाय के साथ हैं, जहां हम एक साथ स्वस्थ और खुशहाल जीवन चाहते हैं। हैलो स्वास्थ्य में नया क्या हो रहा है, जानिये।

तीन से चार बूँद ताजा नींबू का जूस। (और पढ़ें - नींबू के फायदे)

फिर अपने सिर को तौलिए से ढक दें और अब सिर को बर्तन की तरफ लेकर जाएं। तौलिए से बर्तन और सिर को इस तरह ढकें जिससे भाप बाहर निकलने न पाए।

सूखी खांसी से बचने का उपाय है नमक पानी से गरारे - Sukhi khansi se bachne ke upay hai namak paani se grare

और पढ़ेंः टीबी रोग के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

Disclaimer All feasible steps are taken to make sure precision, dependability, timeliness and authenticity of the data; even so Onlymyhealth.com will not consider any legal responsibility for the same. Applying any information furnished by the website is exclusively with the viewers’ discretion.

इसी तरह ऑलिव ऑयल भी नाक से संबंधित इस समस्या को दूर करने में मदद करता है. नारियल तेल, विटामिन ई ऑयल और ऑलिव ऑयल नैसल पैसेज को नमी प्रदान करते हैं.

सफे़द बलगम सामान्य परेशानी ही समझी जाती है। वहीं, कई बार बुखार भी होने लगता है। इस दौरान अगर किसी ने ठंडी चीज़ें खाना जारी रखा, तो यह वायरस के लिए पसंदीदा स्थिति बनती है। ऐसे में खांसी बहुत बढ़ जाती है।

अब मिश्रण को मुंह में लें और फिर उससे दो मिनट तक गरारे करने के बाद थूक दें।

गर्मी में एक्सरसाइज के बाद बालों को धोना क्यों जरूरी है? जानें एक्सपर्ट से

आप नाक में दो बूंद नारियल तेल डालकर ड्राई नोज website से पा सकते हैं छुटकारा.

व्रत त्योहारज्येष्ठ अमावस्या पर शनि जयंती और वट सावित्री का संयोग, इन उपाय से दूर होगी हर समस्या

जब नाक के अंदर मौजूद श्लेष्मा झिल्ली में नमी कम हो जाती है तो सूखी नाक या ड्राई साइनस की समस्या हो जाती है जिससे नाक की नली ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से असहजता महसूस होती है और कई बार नाक से खून भी आने लगता है। यदि इसका समय रहते इलाज नहीं कराया जाए तो इससे नाक संक्रमण हो सकता है, जिसके ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक्स की जरूरत पड़ेगी। वैसे सूखी नाक या ड्राई साइनस की समस्या कोई गंभीर बीमारी नहीं है डॉक्टर के परामर्श और कुछ घरेलू उपायों के जरिए आप आसानी से सूखी नाक की समस्या का उपचार कर सकते हैं।

Report this wiki page